Bluepadबॉडी पेन को न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें और दर्द को कहें ‘बॉय-बॉय’
Bluepad

बॉडी पेन को न करें नजरअंदाज, अपनाएं ये घरेलू नुस्खें और दर्द को कहें ‘बॉय-बॉय’

B
Bhargavi Joshi
30th Nov, 2021

Share

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर पर बहुत कम ध्यान दे पाते हैं. काम और रोजमर्रा के जीवन में दिनभर हमें अपनी शारीरिक समस्याओं को अहसास नहीं होता लेकिन रात को जब हम बिस्तर पर लेटते हैं तो नींद नहीं आती और समय के साथ परेशानी ज्यादा बढ़ जाती है. ‘शरीर में दर्द’ यानी बॉडी पेन आज के वक्त में एक बहुत कॉमन समस्या है.

खान-पान का ठीक से ख्याल नहीं रखने की वजह से हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और दर्द शुरू हो जाता है. कई बार आराम करने से दर्द चला जाता है लेकिन अगर यह परेशानी बार-बार हो रही है तो ऐसे में हमें विशेष इलाज की जरूरत है. अधिक परेशानी होने पर डॉक्टरों से संपर्क करें लेकिन कई बार घरेलू उपचार से ही दर्द चला जाता है. खान-पान और जीवन शैली में थोड़ा बदलाव करके हम शरीर के दर्द से मुक्ति पा सकता है.

सबसे पहले तो आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में हमारा ये समझना जरूरी है कि अगर हम अंगों से ज्यादा काम ले रहे हैं तो यह बेहद जरूरी है कि हम उनका ज्यादा ख्याल रखें. आमदिनों में दर्द होने पर लोग तपाक से पेन किलर खा लेते हैं, जिससे तुरंत आराम मिल जाता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि पेन किलर का सेवन आगे चलकर कई अन्य गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है.

इन कारणों से हो सकता है बॉडी पेन
मौजूदा समय में देर तक एक जगह बैठे रहने या कंप्यूटर पर काम करने की वजह से कमर, हाथ और पीठ में दर्द होता है. लंबे समय तक पैर लटकाए रखने या खड़े रहने से कमर और पैरों में दर्द शुरू हो जाता है. स्क्रीन पर देर तक देखने की वजह से आंखों और सिर दर्द की शिकायत होती है. कई बार देर तक जागने, ज्यादा भूखे रहने, नशीले पदार्थों या तेल युक्त खाने के कारण भी शरीर में समस्या होती है.


Reference: The Physio Company

हम आपको कुछ घरेलू नुस्खें बताएंगे जिसका प्रयोग करने से आपको शरीर दर्द की समस्या से निजात मिल जाएगा.

सरसों तेल से मालिश- मालिश दर्द का रामबाण इलाज है. इसके लिए तेल में अजवाइन या लहसुन डालकर उसे गर्म करें. उसके गुनगुना होने पर दर्द वाले हिस्से की मालिश करें. इससे आराम मिलेगा.

केला से फायदा- केला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें मौजूद मैगनीशियम और पोटेशियम से शरीर फिट रहता है.

सेब का सिरका- मांसपेशियों में दर्द होने पर सेब के सिरके को गुनगुने पानी में डालकर उसमें बैठने से आराम मिलता है.

सेंधा नमक- सेंधा नमक खाने या पानी में डालकर नहाने से भी शरीर दर्द की शिकायत खत्म होती है.

अदरक, हल्दी और दालचीनी- इनके सेवन से भी बहुत जल्द दर्द में आराम मिलता है. इसमें मौजूद एंटीसैप्टिक, एंटीबैक्टेरियल और पोषक तत्व भी शरीर के लिए काफी फायदेमंद मानें जाते हैं.

सबसे जरूरी बात कि संभव हो तो व्यायाम करने की आदत डालें.

28 

Share


B
Written by
Bhargavi Joshi

Comments

SignIn to post a comment

Recommended blogs for you

Bluepad