Bluepad‘लाकडाउन’ में उभारे अपनी प्रतिभा
Bluepad

‘लाकडाउन’ में उभारे अपनी प्रतिभा

M
Minu Kumari
27th Mar, 2020

Share

‘कोरोना’ वायरस के कारण प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिनों के लाकडाउन का ऐलान कर दिया। ‘लाॅकडाउन’ मतलब की आपको अपने घर पर रहना है। सिर्फ जरूरी जरूरत के लिए आप बाहर जा सकते हैं। सभी स्कूल, काॅलेज, प्राईवेट कंपनियां, कुछ सरकारी कार्यालय सभी बंद हैं। सिर्फ आवश्यक चीजें हीं खुली हुई हैं। आप भी घर पर रहने को मजबूर होंगें। बाहर निकलने का कोई उपाय नहीं है। घर पर मन नहीं लगता होगा क्योंकि बाहर निकलने की आदत जो है। यह सोच कर परेशान होंगे कि घर पर आखिर इतने दिनों करेंगे क्या ? तो आप चिंता नहीं कीजिए हम आपको बताते हैं कि आपको करना क्या है?
आप इस अनचाहे छुटटी के समय में बहुत कुछ कर सकते हैं। पुरूष, महिलाए या बच्चे बहुत कुछ कर सकते हैं। इस भागती दौड़ती जिंदगी में परिवार के सभी सदसय साथ मिलकर रहें ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है। परिवार के सभी सदस्य एकसाथ नहीं रह पाते। तो आपके लिए यह अच्छा समय है अपने परिवार के साथ हंसी-खुशी गुजारने का। परिवार के सदस्यों के बीच जो दूरियां आ गई है उसको कम करने करने का। इससे आपके साथ आपके परिवार में एक नयापन भी आएगा। आप दूसरे को और दूसरे आपकी परेशानी को भी समझ पाएंगे।
पुरूष इस दरम्यान अपने बच्चों की पढ़ाई को देख सकते हैं। उनके बच्चे क्या पढ़ रहे हैं उनकी माॅनिटरिंग भी कर सकते हैं। अगर किसी को कहानी, कविता,गीत, शायरी, अनुभव लिखने का शौक है वह इस समय में किया जा सकता है। हो सकता है कि आॅफिस के दरम्यान यह करने का आपको कोई मौका नहीं मिलता हो। आपकी ये हाॅबी हो और आप पूरा नहीं कर पाते हो तो यह समय अच्छा है अपनी उस रूचि को बाहर निकालने का। आप इस दरम्यान अपनी खाना बनाने की हाॅबी को भी पूरा कर सकते हैं। इससे आपकी पत्नी और बच्चों को भी अच्छा लगेगा और पत्नी की जो अभी परेशानी बढ़ गई होगी वह भी कम होगी। मतलब पत्नी का सहयोग कर सकते हैं।
महिलाएं इस दरम्यान बहुत कुछ कर सकती है। वे अपने उन शौकों को पूरा कर सकती है जो परिवार के कारण भूल गई थी। अगर किसी को कोई खाने में कोई नया रेसिपी सीखने, ब्यूटीशियन सीखन, कोई आॅनलाइन कोर्स करने की इच्छा है तो वह यह काम कर सकती हैं। आप भी कहानी, कविता, शायरी, कढ़ाई, सिलाई जैसे कामों को घर बैठे कर सकती हैं। वहीं अगर आप चाहे तो घर की सफाई भी कर सकती है। अभी लाभ यह होगा कि पति और बच्चों का सहयोग भी मिल जाएगा और आपको बहुत परेशानी भी नहीं होगी। अभी आपके पति घर पर होंगे तो आपके द्वारा बनाए गए रेसिपी को अच्छे से टेस्ट कर जज की भूमिका भी निभा सकते हैं क्योंकि बच्चों की टेंशष्न तो अभी आपको होगी नहीं। आप गार्डनिंग भी कर सकती हैं।
बच्चों के लिए भी यह समय बहुत महत्वपूर्ण है। इस समय बच्चे का दादा-दादी, माता-पिता, भाई-बहन सब के साथ रहने का मौका मिल रहा है। बच्चों के वैसे सीरियल जो उन्होंने बहुत दिन से नहीं देखे उसे देख सकते हैं। अगर आपके स्कूल में परीक्षा होनेवाली होगी उसकी तैयारी मम्पी-पापा के साथ मिलकर कर सकते हैं।
अभी ‘कोरोना वायरस’ के कारण सभी को घरों में रहना पड़ रहा है। सरकार की ओर से बंद कर दिए जाने के बाद लोगों को इस वायरस की भयावहता भी समझ आ रही होगी। ऐसी स्थिति में घर में रहना मानसिक रूप से परेशान करनेवाला होता है। क्योंकि यह आपके ऊपर बंधन होता है। कोई बंधन में नहीं रहना चाहता। परंतु यह मजबूरी है। ऐसी स्थिति में इस मानसिक चिंता से दूर निकलने के लिए आप सभी मेडिटेशन कर सकते हैं। मेडिटेशन के द्वारा आप अपने मन के अंदर घर कर गई चिंताओं से मुक्ति पा सकते हैं। अपने अशांत मन को शांत कर सकते हैं। आप योगा भी कर सकते हैं। इस संकंट की घड़ी में आवश्यक है कि मानसिक रूप से स्वस्थ रहा जाए।

1 

Share


M
Written by
Minu Kumari

Comments

SignIn to post a comment

Recommended blogs for you

Bluepad