Bluepad‘गृहणियों’ के लिए आय के स्त्रोतों की नहीं है कमी
Bluepad

‘गृहणियों’ के लिए आय के स्त्रोतों की नहीं है कमी

V
Vinisha Dhamankar
28th Apr, 2020

Share




गृहणियां आज घर के साथ-साथ बाहर में भी अपनी पैठ रखने पर विश्वास रखती हैं। यही कारण है कि आज महिलाएं घर के साथ बाहर भी काम पर जाने लगी हैं। ये काम कुछ गृहणियों की मजबूरी हो सकती है और कुछ के लिए शौक। लेकिन बहुत सी गृहणियां ऐसी होती हैं जिन्हें परिवार के दायित्वों के कारण बाहर जाकर पहचान बनाने का मौका ही नहीं मिलता। लेकिन अब उन महिलाओं को निराश होने की कोई आवश्यकता नही है। आज कई ऐसे वैकल्पिक स्त्रोत आ गए हैं जिससे महिलाएं अपना शौक पुरा करने के साथ अच्छी खासी कमाई कर सकती है। ये गृहणियां अब परिवार को समय देने के साथ साथ आर्थिक आमदनी भी कर रही हैं। आज हम इन्ही विकल्पों की चर्चा करेंगे-

1. फ्रीलांस राइटिंग- बहुत सी गृहणियां ऐसी होती हैं जिन्हें लिखने का शौक होता है। वे लेखन के माध्यम से अपनी बातों को दूसरों तक पहुंचाना चाहती हैं तो उनके लिए यह सुनहरा अवसर होता है। बहुत सी कंपनियां ऐसे राईटर्स की तलाश में रहती हैं जो उनके लिए लिख सके। इसके एवज में उन महिलाओं को मासिक, साप्ताहिक या आर्टिकल के हिसाब से पैसा दिया जाता है। ये गृहणियां घर बैठे कंपनी द्वारा दिए गए विषय वस्तु को लिखकर उन्हें भेजती है। इससे गृहणी को अपना शौक पुरा करने के साथ पैसा कमाने का अवसर भी मिल जाता है। हालांकि इसमें कभी-कभी पैसे के डूबने का खतरा भी रहता है क्योंकि वे कंपनी के बारे में प्रत्यक्ष रूप से नहीं जानती।

2. ब्यूटी पार्लर -ब्यूटी पार्लर को महिलाओं का सबसे पसंदीदा बिजनेस माना जाता है साथ ही इसे आय का अच्छा स्त्रोत भी माना जाता है। अगर आपको ब्यूटी पार्लर के कामों में दिलचस्पी है तो आप इससे भी कमाई कर सकती हैं। इसकी शुरूआत गृहणियां अपने घर में भी कर सकती हैं। इससे गृहणियां घर के साथ-साथ अच्छी कमाई कर सकती हैं। हालांकि इसके लिए आवश्यकता है कि अगर आपको मेकअप करने की जानकारी है या आपने कोई प्रोफेशनल कोर्स किया है तो अच्छी प्रैक्टिस के बाद आप पार्लर खोल कर कमाई कर सकती हैं।

3. होम बेस्ड ट्यूशन- अगर आप को पढ़ने पढ़ाने में दिलचस्पी है तो आप इस विकल्प को भी अपना सकती है। घर के कामों से फ्री होकर आप बच्चों को पढ़ा सकती हैं। इससे आपके जानकारी में भी वृद्धि होती है और आय भी होता है। वहीं दूसरी तरफ आप घर में अन्य बच्चों के साथ अपने बच्चाों के पढ़ाई पर भी ध्यान दे सकेंगी। आपको इसके लिए कोई अतिरिक्त समय देने की आवश्यकता नहीं होगी।

4. यू-ट्यूब- आजकल आॅनलाइन लर्निंग भी आय का एक अच्छा स्त्रोत बन गया है। गृहणियां इसमें बढ चढ़कर भाग ले रही हैं। ये दुनिया का तीसरा पाॅपलुर वेवसाईट है जहां प्रतिदिन लाखों-करोड़ो दर्शकों देखते हैं। अगर आप यू-ट्यूब के माध्यम से दर्शकों को कुछ सिखाती हैं तो भी आपकी आमदनी हो सकती है। जैसे- अगर आप ब्यूटी पार्लर के विषय में वीडियो बनाकर दर्शकों को कोई जानकारी देती है। आपके द्वारा बनाए गए वीडियो को जितना अधिक लाईक और सब्सक्राइव किया जाएगा आपको उतनी ही आमदनी होगी। आॅनलाइन माध्यमों में वीडियो के लाईक और सब्सक्राइव पर आमदनी होती है। यही कारण है कि आज किसी भी चीज के विषय में सीखने के लिए लोागों को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होती है। वीडियो के जरिए पैसे कमाने को वीडियो ब्लागिंग कहते हैं।

5. मोबाईल- आपको यह जानकार आश्चर्य होगा लेकिन आजकल मोबाईल भी आय के वैकल्पिक स्त्रोतों में शामिल हो गया है। आजकल मोबाइल पर ऐसे ऐप आ गए हैं जिसके माध्यम से महिलाएं घर बैठे कमाई कर सकती है। जैसे आजकल टीकटाॅक ऐप लोागों के मनोरंजन के साथ पैसे कमाने का साधन बन गया है।
अन्य कई ऐसे स्त्रोत हैं जिससे गृहणियां घर बैठे-बैठे अपने शौक को पूरा करने के साथ-साथ आमदनी कर सकती हैं।

12 

Share


V
Written by
Vinisha Dhamankar

Comments

SignIn to post a comment

Recommended blogs for you

Bluepad