Bluepadपनीर की इन डिशों से दूर नहीं रह पाएंगे आप
Bluepad

पनीर की इन डिशों से दूर नहीं रह पाएंगे आप

R
Rosy Malhotra
22nd Apr, 2020

Share



पनीर भारत में काफी प्रसिद्ध है। इसे देश के विभिन्न क्षेत्रों में अधिक पसंद किया जाता है। इसमें प्रोटीन, कैलोरी अच्छी मात्रा में होती है। जो व्यक्ति मासांहारी नहीं होते वे पनीर खाना अधिक पसंद करते हैं। इसे चीज़ भी कहा जाता है। पनीर को बनाना आसान है और यह खाने में सबसे स्वादिष्ट मानी जाती है। भारत के पूर्वी भाग में इसे छेना कहा जाता है। हम बताते हैं पनीर से बनने वाली डिश:
1 बिहारी आलू पनीर-
साम्रगी -
2 - उबले हुए आलू
50 ग्राम - पनीर
1 बड़ा चम्मच - सरसों के बीज
1 बड़ा चम्मच - लहसुन
1 बड़ा चम्मच - हरी मिर्च
1ध्2 बड़ा चम्मच - हल्दी (हल्दी)
1 बड़ा चम्मच - कसूर मेथी
1 - कटे हुए टमाटर
नमक- स्वादनुसार
लाल मिर्च- स्वादनुसार

बनाने की विधि-
एक मोटे पेस्ट में सरसों, लहसुन और हरी मिर्च को कुचल दें। अच्छी मात्रा में तेल लें, छोटे टुकड़े को कद्दूकस करें और सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें। इसे अलग रख दें। पैन से अतिरिक्त तेल निकालें और पैन में लगभग 2 चम्मच तेल छोड़ दें, कुचल पेस्ट (सरसों, लहसुन और हरी मिर्च) और कसूरी मेथी डालें। इसमें हल्दी, नमक और लाल मिर्च पाउडर और उबले हुए आलू डालकर अच्छे से मिलाएं। फिर टमाटर डालें, 1ध्2 - 1 कप पानी डालें और इसे 4-5 मिनट तक पकाएँ। इसमें तले हुए पनीर के टुकड़े डालें। अब एक और 5-7 मिनट के लिए खाना बनाना। बिहारी आलू पनीर की डिश तैयार है और आप गरमागरम परांठे ध् जीरा चावल के साथ परोस सकते हैं।

2 पंजाबी मटर पनीर
साम्रगी -
2 चम्मच- तेल
1 चम्मच-जीरा
1 मध्यम या 1 कप प्याज लगभग कटा हुआ
आधा इंच अदरक कटी हुई
2 लौंग लहसुन कटी हुई
2 छोटी हरी मिर्च कटी हुई
2 छोटे या 1 कप टमाटर लगभग कटा हुआ
200 ग्राम पनीर क्यूब्स में कटी हुई
1 कप हरा मटर उबला हुआ
1 बड़ा चम्मच तेल
एक चैथाई चम्मच हल्दी पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
एक चैथाई चम्मच गरम मसाला
नमक स्वादनुसार
1 कप पानी
1 बड़ा चम्मच धनिया पत्ती बारीक कटी हुई

बनाने की विधि -
मध्यम आँच पर एक पैन में 2 चम्मच तेल गर्म करें। एक बार गर्म जीरा डालें और उन्हें उबलने दें। एक मिनट के लिए अदरक, लहसुन और हरी मिर्च डालें। जीरा और अदरक लहसुन की डाले। प्याज डाले और नमक छिड़कें। नरम होने तक पकाए। फिर इसमें टमाटर मिलाएं। तब तक पकाए जब तक वे थोड़े नरम हो जाए। इसे थोड़ा ठंडा होने दें। इस बीच हरी मटर को माइक्रोवेव या प्रेशर कुकर में उबालें। उसी पैन में शेष 1बड़ा चम्मच तेल गरम करें और तैयार पेस्ट डालें। तब तक पकाएं जब गाढ़ा पेस्ट न बन जाए।अब हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला डालें, अच्छी तरह मिलाएं और एक मिनट के लिए भूनें। ग्रेवी बनाने के लिए पानी डालें और इसे 2-3मिनट तक उबलने दें।अब उबले हुए मटर और पनीर में मिलाएं, इसे 3-4मिनट के लिए फिर से उबलने दें। अंत में कटा हुआ सीताफल डालें और मिलाएँ। गैस बंद करें और यह परोसने के लिए तैयार है।

3 पनीर बटर मसाला
सामग्री -
पनीर फ्राई करने के लिए
1 टेबल स्पून तेल
1 कप पनीर के टुकड़े
1/2 टी स्पून नमक
2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
ग्रेवी के लिए-
1/2 टेबल स्पून तेल
2 टुकड़े मक्खन
1 बड़ी इलाइची
5 दालचीनी स्टिक
5हरी इलाइची
1 टी स्पून अदरक
1 टी स्पून लहसुन
1/2 कप प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
1 कप टमाटर, टुकड़ों में कटा हुआ
7-8 काजू
1/4 टी स्पून हरी मिर्च
1/2 टी स्पून तेल
2 मक्खन क्यूब्स
2 टी स्पून नमक
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1/2 टी स्पून धनिया पाउडर
1/2 टी स्पून जीरा पाउडर
1/2 टी स्पून गरम मसाला
1/2 टी स्पून कालीमिर्च
1/2 टी स्पून कसूरी मेथी
1/2 टी स्पून शहद
3/4 कप दूध
1 टेबल स्पून क्रीम
1/2 टी स्पून इलाइची पाउडर

बनाने की विधि
एक पैन में तेल गर्म करें। इसमें पनीर क टुकड़े डालें। इसमें लाल मिर्च और नमक डालें| पनीर के टुकड़ों को पैन फ्राई करें।

ग्रेवी बनाने के लिए-
पैन में दोबारा तेल गर्म करें, इसमें मक्खन डालें। अब इसमें बड़ी इलाइची, दालचीनी और हरी इलाइची डालें।.इसे हल्का सा चलाएं और इसमें अदरक और लहसुन डालें।.इसे अच्छे से मिलाएं। 5.कटा हुआ प्याज और टमाटर डालकर दोबारा अच्छे से मिलाएं। इसमें काजू और हरी मिर्च डाले इसमें प्यूरी में अच्छे से मिलाएं। अब दूसरे पैन में तेल गर्म करके मक्खन डालें। एक बार जब मक्खन पिघलना शुरू हो जाएं तो पैन में प्यूरी मिश्रण डालें। अच्छे से मिलाकर आंच को धीमा कर दें। .इसे अब नमक, लाल मिर्च, धनिया, जीरा पाउडर, गरम मसाला और काली मिर्च डालकर अच्छे से मिलाए। इसे लगातार चलाते रहे और ग्रेवी को धीमा करे और इसमें कसूरी मेथी डाले के बाद शहद भी डालें।.इसके बाद फ्राई पनीर के टुकड़े ग्रेवी डालकर मिलाएं। अब इसमें दूध डालें।इसे धीमी आंच पर पकने दें और इसमें क्रीम के साथ इलाइची पाउडर डालकर अच्छे से मिलाएं।.गर्मागर्म पनीर बटर मसाला सर्व करें।

4 पालक पनीर

समग्री
पालक- 1 गुच्छा
पनीर- 150 ग्राम
बारीक कटा प्याज- 2
बारीक कटी मिर्च- 2
जीरा- 1ध्2 चम्मच
नीबू का रस- 2चम्मच
बारीक कटा लहसुन- 4कलियां
धनिया पाउडर- 11ध्2 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर- 1चम्मच
बटऱतेल- आवश्यकतानुसार
घी- 1 चम्मच
नमक- स्वादानुसार

बनाने की विधि -
पालक की पत्तियों को अच्छी तरह से धो लें। एक बर्तन में उबालने के लिए पानी रखें और उसमें चुटकी भर नमक और बेकिंग सोडा डालें। जब पानी उबलने लगे तो उसमें पालक की पत्तियों को 20सेकेंड के लिए डालें और तुरंत निकालकर ठंडे पानी में डाल दें। पालक की पत्तियों की प्यूरी बना लें। पैन में बटर और तेल के मिश्रण को गर्म करें और उसमें प्याज को सुनहरा होने तक भूनें। अब पैन में लहसुन डालें। लाल मिर्च पाउडर, धनिया पाउडर और नमक डालकर अच्छी तरह से मिलाएं। पैन को थोड़ा टेढ़ा करके तेल को एक किनारे करें और पैन के ऊपर हल्का-सा पानी छिड़कें। ऐसा करने से पैन में कुछ सेकेंड के लिए आग लग जाएगी और आपकी डिश में ढाबा स्टाइल वाला स्मोकी फ्लेवर आ जाएगा।
पनीर के टुकड़ों को पैन में डालें और हल्के हाथों से मिलाएं। दो-तीन मिनट पकाएं। अब पालक की प्यूरी को पैन में डालें और एक उबाल आने के बाद गैस ऑफ कर दें। ग्रेवी को ज्यादा न उबालें वर्ना उसका प्राकृतिक हरा रंग गायब हो जाएगा। नीबू का रस डालकर मिलाएं। एक दूसरे पैन में घी गर्म करें और उसमें जीरा डालें। जब जीरा पकने लगे तो पैन में हरी मिर्च डालें और उसे तुरंत तैयार पालक पनीर में डाल दें। नान, परांठा या जीरा राइस के साथ सर्व करें।

5 अमृतसरी पनीर भुर्जी
सामग्री -
1टेबल स्पून रिफाइंड आॅयल
1टेबल स्पून बटर
1/2 टेबल स्पून जीरा
1प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ
थोड़ी सी अदरक, टुकड़ों में कटा हुआ
1/2 टी स्पून हल्दी
1/2 टी स्पून जीरा पाउडर
1 टी स्पून धनिया पाउडर
1 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
नमक स्वादानुसार
1टमाटर, टुकड़ों में कटा हुआ
थोड़ी सी चीनी
2हरी मिर्च , टुकड़ों में कटा हुआ
1/2 टेबल स्पून अदरक पाउडर
200 ग्राम पनीर
हरा धनिया
1/2 नींबू
बनाने की विधि-
एक पैन में बटर और रिफाइंड आॅयल को गर्म करे उसमें जीरा और दालचीनी डालें। प्याज, अदरक, हल्दी, जीरा, धनिया, लाल मिर्च, नमक डालकर अच्छे से भूनें। थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें कटा हुआ टमाटर, हरी मिर्च, सूखा अदरक पाउडर और चीनी डालें और अच्छे से मिलाएं। पनीर को मैश करके मसाले डालकर अच्छे से मिला लें। मक्खन, हरा धनिया और नींबू का रस डालें। गर्म-गर्म सर्व करें।
रेसिपी नोट-आप चाहे तो बिना लहसुन और प्याज के भी पनीर भुर्जी बना सकते हैं।

4 

Share


R
Written by
Rosy Malhotra

Comments

SignIn to post a comment

Recommended blogs for you

Bluepad