Bluepadआर्थिक सुदृढ़ता के लिए इन स्कीमों में निवेष है सही ‘विकल्प’
Bluepad

आर्थिक सुदृढ़ता के लिए इन स्कीमों में निवेष है सही ‘विकल्प’

A
Ashwin Sathye
13th Jun, 2020

Share



वर्तमान समय में पैसे की उपयोगिता को किसी भी दृष्टिकोण से नकारा नहीं जा सकता। हरेक व्यक्ति आर्थिक रूप से हमेशा सक्षम रहना चाहता। पुरूष हो या महिला सभी की चाहत होती है कि उसका वर्तमान और भविष्य अच्छे से गुजरे। आदमी फाइनेंशियल रूप से मजबूत होना चाहता है। लेकिन परिस्थिति हमेशा एक सी नहीं होती। कभी व्यक्ति का जीवन आर्थिक रूप से सक्षम होता है लेकिन कभी-कभी परिस्थितियां विपरीत होती है। ऐसी स्थिति में आवश्यक है कि आर्थिक विपरीत परिस्थितियों के लिए हम अपने आपको तैयार करें। कभी-कभी छोटी-छोटी बचत भी बड़ी आर्थिक मदद दे देती है। भविष्य की बुनियाद को मजबूती देने के लिए वर्तमान की नींव मजबूत की जाए। इसके लिए हम आज बात करेंगे कि पैसे का निवेश कहां किया जाए कि हम आर्थिक रूप से सुरक्षित रहे।

1 ) फिक्स डिपॉजिट (एफडी)- एफडी निवेश करने का सबसे सुरक्षित और आसान तरीका है, जिसमें आपको एक निश्चित समय के लिए कुछ पैसे जमा करने होते हैं और आपको उन पैसों पर एक निश्चित दर से ब्याज मिलता रहता है। फडी में निवेश करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप कम से कम 25,000 रुपए भी निवेश कर सकते हैं और अपने मन के मुताबिक जितने दिन चाहे उतने दिन के लिए निवेश कर सकते हैं। अगर कभी पैसों की बहुत अधिक जरूरत पड़ जाए तो आप इन पैसों को निकाल भी सकते हैं, लेकिन आपको उसके लिए एक निश्चित राशि पेनाल्टी के तौर पर देनी होगी। इसमें आप यह भी चुन सकते हैं कि आपको एफडी पर ब्याज कितने दिनों में चाहिए। यह मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना हो सकता है। अगर आप ब्याज के पुनः निवेश का विकल्प चुनते हैं तो एफडी के मेच्योर होने पर आपको ब्याज की एकमुश्त राशि मिल जाएगी।

2) पर्सनल प्रोविडेंट फंड (पीपीएफ)- निवेश का यह तरीका भी सुरक्षित है। यह सरकार की सहायता से चलाई जाने वाली लंबी अवधि की सेविंग स्कीम है। इस स्कीम पर टैक्स से भी छूट मिलती है। पीपीएफ में निवेश की जाने वाली राशि पर आयकर की धारा 80सी के तहत छूट दी जाती है। इतना ही नहीं, इन पैसों पर कमाए गए ब्याज पर भी कोई टैक्स नहीं लगता है। पीपीएफ खाता किसी भी बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में खोला जा सकता है। यहंा पैसे 15 साल के लिए निवेश किया जा सकता है। इसको 5 साल के लिए बढ़ा भी सकते हैं। 5 साल तक आप ये पैसे किसी भी हालत में नहीं निकाल सकेंगे। आपक इस खाते में साल भर में कम से कम 500 रुपए का निवेश करना होगा और अधिकतम 1,50,000 रुपए का निवेश कर सकते हैं।

3) नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (एनएससी) - एनएससी भी सरकार की सहायता से चलाई जाने वाली स्कीम है। इसमें टैक्स छूट के साथ-साथ गारंटी के साथ रिटर्न भी मिलता है। यह एक सुरक्षित निवेश है। पोस्ट ऑफिस में जाकर आप एनएससी में 5 साल के लिए निवेश कर सकते हैं। एनएससी पर दी जाने वाली ब्याज दर सरकार की तरफ से निर्धारित की जाती है, जिसकी हर तिमाही में समीक्षा होती ही। हालांकि, ब्याज दर निवेश की अवधि के बीच में नहीं बदलती है। एनएससी में कम से कम 500 रुपए का निवेश किया जा सकता है जबकि अधिक से अधिक आप जितना चाहें निवेश कर सकते हैं। एनएससी में किए निवेश पर टैक्स पर छूट पाया जा सकता है। 80सी के तहत अधिकतम 1,50,000 रुपए पर ही टैक्स छूट पा सकते हैं। हालांकि एनएससी पर कमाए गए ब्याज पर टैक्स लगता है।

4) म्यूचुअल फंड - म्यूचुअल फंड भी निवेश का अच्छा साधन है। स्टॉक मार्केट में सीधे निवेश न करके, म्यूचुअल फंड के जरिए शेयर बाजार में निवेश करना काफी सुरक्षित विकल्प है। सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) में भी निवेश किया जा सकता हैैं। छोटे-छोटे निरंतर निवेश के जरिए म्यूचुअल फंड में पैसे लगाने का सबसे अच्छा तरीका है। निवेश के अन्य विकल्पों की तुलना में म्यूचुअल फंड में निवेश करके अधिक रिटर्न पा सकते हैं।

61 

Share


A
Written by
Ashwin Sathye

Comments

SignIn to post a comment

Recommended blogs for you

Bluepad